UP Homegaurd Vacancy 2024: खुशखबरी! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी ने 42000 होमगार्ड की भर्ती का रास्ता किया साफ, जाने पात्रता

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

UP Homegaurd Vacancy 2024: खुशखबरी! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी ने 42000 होमगार्ड की भर्ती का रास्ता किया साफ, जाने पात्रता

UP Homegaurd Vacancy 2024: खुशखबरी! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी ने 42000 होमगार्ड की भर्ती का रास्ता किया साफ, जाने पात्रता

उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार के दिन यानी की 22 जून 2024 को अधकारियों के साथ समीक्षाएं बैठक की है, जिसमें पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ भी बैठकों को लेकर जायजा लिया गया और इन बैठकों के दौरान आपदा मित्र नियमवली के अनुसार 42000 होमगार्ड के पदों को भरने की स्वीकृति दी गयी है। बहुत ही जल्द नियमवली के अनुसार यूपी में 42000 होमगार्ड के पदों पर भर्ती की प्रकिया शुरू की जाएगी। प्रदेश के इच्छुक नौजवान, जो उत्तर प्रदेश में होमगार्ड पदों के तहत नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। वह जल्द से जल्द अपने आवेदन पत्रों को एकत्रित कर ले, क्यूंकि जल्द ही प्रदेश में 42000 होम गॉर्ड के पद पर भर्तीयां होने जा रही है। शनिवार की बैठक में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने होम गॉर्ड भर्ती को लेकर और क्या कुछ कहा है? आईए जानते हैं नीचे अपने इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक

बैठक में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने होम गार्ड भर्ती को लेकर क्या कहा?

कानून व्यवस्था का जायजा लेने के लिए शनिवार यानी की 22 जून 2024 को यूपी पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की और मीटिंग के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने होमगार्ड के द्वारा किए जा रहे सच्चे निष्ठा स्वयंसेवकों और कर्तव्य की तारीफ की है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मीटिंग में कहा हैं कि होमगार्ड कानून व्यवस्था की एक मजबूत कड़ी है और होमगार्ड हर मोर्चे पर पुलिस विभाग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी रहती है। ऐसे में प्रतिवर्ष अधिक मात्रा में होमगार्ड सेवानिवृत हो रहे हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने 42000 होमगार्ड भर्तीयों को लेकर निर्देश जारी कर दिये है और अपने वक्तव्य में सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना हैं कि इन भर्तीयों को 21000-21000 के दो चरणों के उपरांत किया जाएगा, जिसमें होमगार्ड की भर्ती को आपदा मित्र नियमानुसार ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

होमगार्ड जवानों की साप्ताहिक ड्रिल

होमगार्ड जवानों से संबंधित समीक्षा बैठक में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि सप्ताह में एक बार होमगार्ड जवानों की एक मिली जुली ड्रिल से संबंधित यानी कि बचाव कार्य से संबंधित ट्रेनिंग होनी चाहिए। ताकि किसी भी प्रकार की विपदा आने पर हमारे होमगार्ड जवान उसका सामना डटकर कर सके और इसके अलावा होमगार्ड जवानों को हर तरह की सुविधाएं भी देना हमारी सरकार का दायित्व बनता है। इन सब बातों को लेकर शनिवार के दिन यानी की 22 जून 2024 को यूपी के वर्तमान सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियो के साथ बैठकों की समीक्षा की है।

कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में यह भी निकलकर सामने से आ रहा है कि वर्तमान में प्रदेश राज्य में लगभग 76000 के आसपास होमगार्ड पद पर कार्यरत हैं। जिनमें लगभग अधिक होमगार्ड जवान ड्यूटी के ऊपर तैनात है, जोकी अपने कार्यों को सच्ची निष्ठा और कर्तव्य से निभाते हैं। इसी समीक्षात्मक बैठक में यह भी निकलकर सामने आया है कि प्रत्येक वर्ष लगभग 4000 के आसपास होमगार्ड के पद सेवानिवृत हो रहे है। अगर इस कैलकुलेशन की गणना 2033 तक करें, तो आने वाले समय में होमगार्ड के 42000 से अधिक पद रिक्त हो जाएंगे।

इसी समस्या को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और जल्द से जल्द होमगार्ड के पदों को भरने के लिए अधिकारियो को सख्त निर्देश जारी कर दिए है। जिसको लेकर मौजूदा समय में रिक्त होमगार्ड के पदों को जल्द से जल्द भरा जाए, जिसके लिए होमगार्ड की भर्तियां निकाली जाए। जिसके तहत संभावित आने वाले समय में होमगार्ड भर्ती से संबंधित ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

कब तक जारी होगा होम गार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन

अगर आप सभी इच्छुक अभ्यर्थी जानना चाहते है की यूपी होमगार्ड संगठन विभाग की तरफ से 42000 होम गॉर्ड के पदों पर भर्ती होने के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन कब तक जारी हो सकता है? तो आप सभी इच्छुक अभ्यर्थीयों की जानकारी के लिए हम आपको बता दे की उम्मीद जताई जा रही है की जल्द ही यूपी होमगार्ड संगठन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://homeguard.up.gov.in/ पर यूपी होम गॉर्ड के पदों पर भर्ती होने के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने बाद उत्तर प्रदेश राज्य में भारी मात्रा में होमगार्ड जवानों की भर्ती हो सकती है और इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों पर भर्ती होने के लिए अपना आवेदन कर सकते है।

होम गॉर्ड के पद पर भर्ती होने के लिए क्या रहेगा मापदंड

  • यूपी होम गॉर्ड पद पर भर्ती होने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को प्रदेश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य हो सकता है।
  • इच्छुक अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से लेकर अधिकतम उम्र 40 वर्ष के बीच हो सकती है। हालंकी आरक्षित वर्ग की श्रेणी में आने वाले अभ्यर्थीयों को प्रदेश सरकार के नियमों के आधार पर आयु सीमा में ऊपरी छूट अलग से दी जा सकती है।
  • उम्मीद जताई जा रही है की यूपी होम गॉर्ड के पदों पर आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा यानी की सभी श्रणी के उम्मीदवार इन पद के लिए अपना आवेदन नि:शुल्क कर सकते है।

महत्वपूर्ण बात – आप सभी इच्छुक अभ्यर्थी यूपी होमगार्ड संगठन विभाग की तरफ से 42000 होम गॉर्ड के पदों को भरने के लिए जारी होने वाले ऑफिशियल नोटिफिकेशन और आवेदन प्रकिया से जुडी अपडेट के लिए आप हमारे Telegram और WhatsApp ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है, जहाँ हम यूपी होमगार्ड संगठन विभाग की तरफ से जारी किये जाने वाले ऑफिशियल नोटिफिकेशन की सही जानकारी सबसे पहले आप तक पहुंचाएंगे, यह हमारी सबसे पहली और महत्वपूर्ण प्राथमिकता रहेगी।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment