Railway Department Vacancy 2024: रेलवें विभाग बोर्ड जल्द 18700 से अधिक पदों पर करेगा सहायक लोको पायलट (ALP) की भर्ती

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Railway Department Upcoming Vacancy 2024: रेलवें विभाग बोर्ड जल्द 18700 से अधिक पदों पर करेगा सहायक लोको पायलट की भर्ती

Railway Department Vacancy 2024: रेलवें विभाग बोर्ड जल्द 18700 से अधिक पदों पर करेगा सहायक लोको पायलट (ALP) की भर्ती

भारत में जिस तरह से ड्राइवर की कमी के कारण उनको अपनी ड्यूटी समय से अधिक समय तक ड्यूटी करनी पड़ रही है। उसके कारण हादसा होने की संभावना बहुत ही अधिक बढ़ती जा रही है। हाल ही में 18 जून 2024 को एक बड़ा ट्रेन हादसा पश्चिम बंगाल के कंचनजंघा में हुआ है, जहां पर दो ट्रेन आपस में एक दूसरे से टकरा गई। इसमें एक ट्रेन पैसेंजर की जबकि दूसरी ट्रेन मालगाड़ी की थी, जिसमें काफी अधिक मात्रा में जानमाल की हानि हुई है। ऐसे में ध्यान में रखते हुए रेलवे विभाग बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे के महानिदेशकों को अधिक से अधिक सहायक लोको पायलट भर्ती को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आज के अपने इस आर्टिकल में हम रेलवे बोर्ड के द्वारा निकाली गई 18700 से अधिक सहायक लोको पायलट ड्राइवर भर्ती से संबंधित आपको जानकारी देंगे।

सहायक लोको पायलट भर्ती से संबधित सम्पूर्ण जानकारी

18 जून 2024 को पश्चिम बंगाल में बड़ा ट्रेन हादसा होने के बाद रेलवे विभाग में भारी हलचल देखने को मिल रही है। ऐसे में बड़े अधिकारियों का यह कहना है कि रेलवे विभाग में कम ड्राइवर होने के कारण, जितने भी मौजूद सहायक लोको पायलट ड्राइवर है, उनको समय से अधिक की ड्यूटी करनी पड़ रही है। जिसके कारण उनको कई बार तनाव की स्थिति से भी होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे में रेलवे विभाग में अधिक सहायक लोको पायलट कर्मचारियों की डिमांड बढ़ रही है।

इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड में 18799 पदों की तुरंत भर्ती करने के निर्देश जारी कर दिए है। इससे पहले पिछले साल 15 दिसंबर 2023 को 5696 सहायक लोको पायलट ड्राइवर की भर्ती के लिए मंजूरी दी जा चुकी थी। लेकिन कुछ ऐसे जोनल है, जहां पर अभी भी सहायक लोको पायलट ड्राइवर की कमी खल रही है, जिनकी संख्या 16 जोनल रेलवे के आसपास है। जिसको ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने सहायक लोको पायलट पदों को भरने का ऐलान कर दिया गया है।

रेलवे में सहायक लोको पायलट की ड्यूटी का समय तैय

रेलवे विभाग के एक बरिष्ठ अधिकारी ने वार्तालाप करते समय यह स्पष्ट रूप से बताया है कि रेलवे बोर्ड आने वाले समय में 18790 से अधिक पदों को लेकर भर्ती करेगा।जिसमें सहायक लोको पायलट ड्राइवर के पदों को भरा जाएगा, जोकी अभी तक अधिकांश मात्रा में रिक्त पड़े हुए हैं। ऐसे में OIRMS रेलवे बोर्ड का कहना है कि वह बेंगलुरु रेलवे बोर्ड की सहायता से एक सप्ताह के भीतर ही यह सारी चयन प्रक्रिया को पूरा कर लेगा। इसके बाद रेलवे विभाग में सहायक लोको पायलट पदों की बहाली कर दी जाएगी। ताकि सहायक लोको पायलट की कमी के चलते कर्मचारियों के ऊपर 12 घंटे से लेकर 16 घंटे तक काम करने का जो एक मानसिक दबाव है, वह कम किया जा सके। इसी के साथ ट्रेन चलाने वाले कर्मचारियों का रेलवे बोर्ड की तरफ से ड्यूटी की समय सीमा 9 घंटे तय किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के निदेशक ने लिखित रूप से दी जानकारी

रेलवे बोर्ड के निदेशक विद्याधर शर्मा ने मंगलवार देर शाम को इस पूरे प्रक्रिया को लिखित रूप पर जारी कर दिया है, जिसकी एक कॉपी हिंदुस्तान टाइम्स के पास मौजूद है। अब देखना यह है कि रेलवे बोर्ड के निदेशक के द्वारा पारित किए गए आदेश के ऊपर कितनी जल्दी रेलवे बोर्ड जोलन स्तर पर काम करता हैं और कब तक 18000 से अधिक पदों पे सहायक लोको पायलट पदों पर भर्ती होने के लिए आवेदन प्रकिया शुरू होती है।

ध्यान देने वाली बात– अगर आपको किसी भी प्रकार की Govt Job / Sarkari Yojna / Sarkari Job Alert 2024 / Govt Yojna / Sarkari Bharti / Result / All India Job / Admit Card / Employment News Notification / Pm Yojna / Latest All India Jobs / प्रधानमंत्री योजना / Govt-Jobs Vacancy / All Job Here / की जानकारी चाहिए तो आप हमारा Telegram Group और Whattsap Group को ज्वाइन कर सकते है और तमाम सरकारी अपडेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। धन्यवाद

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment