Poultry Farm Yojana 2024: सरकार देगी किसानों को मुर्गी पालन के लिए सब्सिडी, उठाये मौके का फायदा

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Poultry Farm Yojana 2024: सरकार देगी किसानों को मुर्गी पालन के लिए सब्सिडी, उठाये मौके का फायदा

Poultry Farm Yojana 2024: सरकार देगी किसानों को मुर्गी पालन के लिए सब्सिडी, उठाये मौके का फायदा

भारतीय किसानों के लिए केंद्र सरकार अपनी प्रतिबद्धता जताती हुई नजर आती है, जिसको देखते हुए केंद्र सरकार भारतीय किसानों के लिए एक ऐसी योजना लेकर आई है। जिसको लेने के बाद किसानों की इनकम दो गुणा से चार गुणा होने वाली है। इस योजना के अंतर्गत भारत के जितने भी किसान है, उन सबको शामिल किया जाएगा। भारत सरकार की इस योजना का नाम पोल्ट्री फार्म योजना है और इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी किसानों को 25% से लेकर 33% सब्सिडी के साथ 9 लाख रुपए देने की योजना शामिल है।

अगर आप भी एक किसान है और कृषि करने के इच्छुक है या फिर किसान से संबंधित पूरी जानकारी रखते हैं। तो आपको इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए। तो आईए जानते हैं Poultry Farm Yojana 2024 के लिए किसान लाभार्थी आवेदन कैसे कर सकते हैं? और इस योजना के लिए देश के किसानों को क्या पात्रता पूरी करनी होंगी? तथा इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है।

Poultry Farm Yojana 2024 क्या है?

पोल्ट्री फार्म सभी किसान बंधु, जो कृषि के प्रति गहरी जानकारी रखते हैं अर्थात कृषि करते हैं, वह सभी के सभी किसान वर्ग इस नाम से अच्छी तरह से परिचित होंगे। लेकिन जो अभी कृषि में नये है, उनकी जानकारी के लिए हम बता दें कि पोल्ट्री फार्म नाम का अर्थ होता मुर्गी पालन करना यानी मुगी का व्यवसाय को करना ही पोल्ट्री फार्म कहा जाता है।

ऐसे ही देश के लाखों किसानों के लिए भारत सरकार पोल्ट्री फार्म योजना लेकर आई है और इस योजना के तहत सरकार किसानों को 9 लाख रुपए का लोन अर्थात मुर्गी पालन व्यवसाय करने वाले लाभार्थीयों को मुर्गी प्लान के लिए 9 लाख रुपये का लोन बहुत ही सस्ते दर पर देगी, जोकी बहुत ही कम ब्याज दरों के अनुकूल रहेगा। इसके अलावा सरकार 25% से लेकर 33% तक अलग-अलग कैटेगरी के अनुकूल देश के किसानों को सब्सिडी भी मुहैया करवाएगी। ताकि किसान अपनी कृषि व्यवसाय में अधिक वृद्धि करके और अपनी इनकम को दोगुना कर सके।

पोल्ट्री फार्म योजना के अन्तर्गत किसान लाभार्थी बंधु को ऋण की रकम वापस करने के लिए 5 वर्ष की अवधि भी दी जाएगी और अगर किसान लाभर्थी इस ऋण राशि को समय से पहले भी लौटाना चाहता है, तो वह भी ऑप्शन उस किसान को सरकार की तरफ से दिया जाएगा। इसके उपरांत अगर किसी कारणवश किसान मुर्गी पालन के लिए लिया गया ऋण राशी समय तक वापसी नहीं कर पता है यानी की किसी विपत्ति का आकालन रहते हुए किसान बंधु ऋण की राशि को समय पर नहीं लौट पाया। तो स्थिति में सरकार की तरफ से उस किसान के लिए पोल्ट्री फार्म योजना की अवधी 6 महीने और अधिक बढ़ा दी जाएगी। आप सभी किसानों की जानकारी के लिए हम आपको बता दे की Poultry Farm Yojana के लाभार्थी किसानों को 25% सब्सिडी सामान्य वर्ग को किया जाएगा, जबकि 33% सब्सिडी आरक्षित वर्गों के लिए हो सकती है।

Poultry Farm Yojana 2024 के लिए जरूरी पात्रता

आवेदन करने वाला आवेदक मूल रूप से भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए तथा एक किसान होना अनिवार्य है।

आवेदन करने वाले किसान के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी पद पर कार्यरत नहीं होना चाहिए वरना उस आवेदक को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

आवेदन करने वाले किसान के पारिवारिक आय 4 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और आवेदक के पास मुर्गी पालन के लिए खुद की जगह होना अनिवार्य है।

आवेदन करने वाले आवेदक किसी भी प्रकार का इनकम टैक्स के दायरे ने नहीं आना चाहिए वरना उसके द्वारा किया गया आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

पोल्ट्री फार्म खोने के लिए पोल्ट्री फार्म के स्थान पर किसी भी प्रकार की हाईटेंशन की तार नहीं जानी चाहिए।

पोल्ट्री फार्म खोने के लिए पोल्ट्री फार्म से 500 मीटर के पास किसी भी प्रकार का धार्मिक स्थल नहीं होना चाहिए।

Poultry Farm Yojana 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पोल्ट्री फार्म खोलने की अनुमति
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पोल्ट्री फार्म के लिए स्थान का विवरण
  • बैंक खाता संख्या
  • मोबाइल नंबर इत्यादि

Poultry Farm Yojana 2024 आवेदन कैसे करें?

सभी किसान बंधुओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो अपने क्षेत्र के किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा, जहां पर आपको पोल्ट्री फार्म योजना के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

अब बैंक अधिकारी आपसे आपके पोल्ट्री फॉर्म से संबंधित कुछ जानकारी लेगी, जिसको आपने स्पष्ट रूप से नामित अधिकारी यानी की लोन देने वाले अधिकारी को बताना है।

इसके बाद वह लोन देने वाला अधिकारी आपको पोल्ट्री फार्म योजना का एक फॉर्म देगा।

आपको इस फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़ना है और अपनी पासपोर्ट साइज फोटो फॉर्म में लगाकर और सिग्नेचर करके तथा पोल्ट्री फार्म लोन से संबंधित सभी दस्तावेजों की फोटो स्टेट कॉपी करवाकर एक साथ आवेदन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है और फिर इस फॉर्म को डाक्यूमेंट्स के साथ उसी लोन अधिकारी के पास अपने आवेदन पत्र को जमा कर देना है, जिससे आपने पोल्ट्री फार्म योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त किया था।

अंत में लोन अधिकारी आपके द्वारा दी गई जानकारी तथा जमा किए गए दस्तावेजों की जांच करेगा और सभी जांच पुरी करने के बाद अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही रहती है, तो उचित समय पर आपको लोन की रकम जारी कर दिया जाएगा।

ध्यान देने वाली बात– अगर आपको किसी भी प्रकार की Govt Job / Sarkari Yojna / Sarkari Job Alert 2024 / Govt Yojna / Sarkari Bharti / Result / All India Job / Admit Card / Employment News Notification / Pm Yojna / Latest All India Jobs / प्रधानमंत्री योजना / Govt-Jobs Vacancy / All Job Here / की जानकारी चाहिए तो आप हमारा Telegram Group और Whattsap Group को ज्वाइन कर सकते है और तमाम सरकारी अपडेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। धन्यवाद

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment