PM Ujjwala Yojana 2.0: देश की गरीब महिलाओं को मोदी सरकार देने जा रही है गैस सिलेंडर इत्यादि में सब्सिडी, आज ही करे आवेदन

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Ujjwala Yojana 2.0: देश की गरीब महिलाओं को मोदी सरकार देने जा रही है गैस सिलेंडर इत्यादि में सब्सिडी, आज ही करे आवेदन

PM Ujjwala Yojana 2.0: देश की गरीब महिलाओं को मोदी सरकार देने जा रही है गैस सिलेंडर इत्यादि में सब्सिडी, आज ही करे आवेदन

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की तमाम गरीब महिलाओं को शिक्षित, सशक्तिकरण करने के लिए और उन्हें मुख्य धारा में जोड़ने के लिए प्रतिबद्धता को जताते हुए, अपने तीसरे कार्यकाल में भी प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का दूसरे चरण की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत भारत के ऐसे गरीब परिवार, जो अभी तक पीएम उज्जवला योजना 2.0 से पूरी तरह से वंचित है मतलब की देश की वह महिलाएं जिन्हें इस योजना के तहत अभी तक किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिल पाया है।

उन सभी को पीएम उज्जवला योजना 2.0 के अंतर्गत लाभार्थी बनाया जाएगा। ताकि उन्हें भी प्रधानमंत्री उज्जवल योजना का पूर्ण रूप से लाभ प्राप्त हो सके और सभी महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको PM Ujjwala Yojana 2.0 से संबधित सम्पूर्ण जानकारी विस्तार के साथ देने वाले है और अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? और इस योजना के लिए आवेदन करने वाले लाभर्थीयों को क्या पात्रता पूरी करनी होंगी? तथा इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभर्थीयों को कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है।

PM Ujjwala Yojana 2.0 क्या है?

जैसे कि आप सब जानते हैं कि भारत के लगातार तीसरी बार लगातार देश के प्रधानमंत्री की शपथ लेने वाले नरेंद्र मोदी जी को देश में रह रही गरीब तपके और पिछड़े वर्ग की महिलाओं को लेकर बहुत ही चिंतित रहते हैं। उन्होंने अपने पहले कार्यकाल साल 2016 में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की थी और इस योजना के अंतर्गत भारत के शहरी इलाके और ग्रामीण इलाके में रह रही गरीब परिवार की महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर देने का प्रावधान रखा था। इसके अंतर्गत उज्जवल योजना के सभी लाभार्थी महिलाओं को सब्सिडी के तौर पर एलपीजी गैस सिलेंडर को खरीदने के लिए 200 रुपये से लेकर 400 रुपये की राशि सब्सिडी का लाभ दिया जाता हैं, जो आवेदन करने वाली लाभर्थी महिलाओं के बैंक खातो में सीधे ट्रांसफर किये जाते है।

अब एक बार फिर से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत की है और इस योजना के अंतर्गत बाकी वंचित गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी गैस सिलेंडर इत्यादि प्रकार की पूरी सामग्री मुफ्त में देने का ऐलान किया है। ताकि देश में रह रही उन गरीब परिवार की माता-बहनों को भी पीएम उज्जवल योजना का लाभ प्राप्त हो सके, जिन्हें अभी तक किसी कारणवश इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है।

PM Ujjwala Yojana 2.0 का मुख्य उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री उज्जवल योजना 2.0 का मुख्य लक्ष्य यही है कि भारत में अभी तक जिन गरीब परिवार की महिलाओं को इस योजना में शामिल नहीं किया गया है, उन सभी तक इस योजना का लाभ सुचारू रूप से पहुंच सके। क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बार लोगो को संभोदित करते हुए हुआ हैं कि हमारी गरीब माताएं-बहने घर में खाना बनाने के लिए लकड़ी के चूल्हे का इस्तेमाल करती हैं। जिस कारण से उनको कई बार बहुत सी बीमारियों का सामना एवं तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री उज्जवल योजना की शुरुआत की गई थी, जिसमें काफी हद तक गरीब परिवार की महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। लेकिन एक बार फिर से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 की शुरवात की है। अगर आप भी एक महिला है और गरीब रेखा के नीचे आते है और मोदी सरकार की तरफ चलाई जा रही पीएम उज्जवला योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द अपने आवेदन पत्रों को प्रधानमंत्री उज्जवल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक खाता संख्या नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • BPL कार्ड
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इत्यादि

PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पीएम उज्जवला योजना 2.0 का लाभ लेने वाली सभी लाभार्थीयों को सबसे पहले तो इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाना होगा।

अब आप इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जाओगे। जहां पर आपको Apply New PM Ujjwala Yojana 2.0 के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

क्लिक करते ही आपके सामने पीएम उज्जवला योजना से संबंधित पूरी जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

अब आपको इस जानकारी को अच्छे से पढ़ना है और इसी के अनुसार अपने आवेदन पत्र को ऑनलाइन मोड़ पर भर देना है।

इसके बाद आप थोड़ा सा नीचे की ओर जाएगें, तो आपको स्क्रीन के ऊपर Online Portal का एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें गैस कंपनी का ऑप्शन चुनने और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा।

इन सभी जानकारी को भरने के बाद और प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।

अब आपको आवेदन फॉर्म को अच्छे से पढ़कर भर देना है और अपने जुड़ी हुई सभी जानकारियों को सही रूप से भर देना है तथा योजना से संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेजों की कॉपी को स्कैन करके ऑनलाइन मोड़ पर अपलोड कर देना है और अंत में सबमिट के ऑप्शन के पर क्लिक कर देना है।

इस तरह से आपका PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रकिया सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।

ध्यान देने वाली बात– अगर आपको किसी भी प्रकार की Govt Job / Sarkari Yojna / Sarkari Job Alert 2024 / Govt Yojna / Sarkari Bharti / Result / All India Job / Admit Card / Employment News Notification / Pm Yojna / Latest All India Jobs / प्रधानमंत्री योजना / Govt-Jobs Vacancy / All Job Here / की जानकारी चाहिए तो आप हमारा Telegram Group और Whattsap Group को ज्वाइन कर सकते है और तमाम सरकारी अपडेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। धन्यवाद

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment